रत्‍न खरीदने का मन बना चुके हैं तो 10 बातों का रखें ध्‍यान

0
561

जानें समझे तब खरीदें: रत्‍न खरीदना बच्‍चों का खेल नहीं है। रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा सबसे जरूरी उसका प्राकृतिक और असली होना होता है। यदि रत्‍न प्राकृतिक नहीं है तो वह न तो ज्‍योतिषीय ऊपायों के काम का होता है और न ही ज्‍वेलरी में उसका इस्‍तेमाल करके लंबे समय तक उसे खूबसूरत रखा जा सकता है। इसलिए कोई भी रत्‍न हो और किसी भी कारण से खरीद रहे हो पहले उसके बारे में पढ़े-समझें तब ही उसे खरीदें।

चार सीका रखें ध्‍यान: उच्‍च गुणवत्‍ता के रत्‍नों की पहचान के लिए चार ‘सी’ का ध्‍यान हमेशा रखना चाहिए।

पहला सी का अर्थ है ‘कट’। रत्‍न को जितनी बारीकी से काटा गया होगा वह उतना ही सुंदर होगा और उसका दाम भी उतना ही अधिक होगा।

दूसरा सी ‘क्‍लेयरिटी’ के लिए होता है। अगर रत्‍न ज्‍योतिषीय महत्‍व के लिए पहना जा रहा है तो रत्‍न का स्‍पष्‍ट (क्‍लेयर) होना बहुत आवश्‍यक है। किसी भी प्रकार से क्षतिग्रस्‍त या स्‍क्रैच रत्‍न पहनने से ज्‍योतिषाचार्य मना करते हैं।

तीसरा सी ‘कलर’ (रंग) के लिए होता है। रत्‍न का रंग जितना स्‍पष्‍ट होगा वह उतना ही अच्‍छा दिखेगा। ज्‍योतिष में भी यह मानते हैं कि रत्‍नों के ज्‍यादा असर के लिए उसके रंग का स्‍पष्‍ट होना बहुत आवश्‍यक है।

Buy Ruby now

चौथा सी कैरेट के लिए होता है। रत्‍नों का भार नापने के लिए कैरेट का इस्‍तेमाल किया जाता है।

सर्टिफिकेशन जरूरी है: रत्‍नों के बाजार में जितने रत्‍न असली हैं उतने ही नकली भी हैं। इसलिए अपनी आंखों और अनुभव पर विश्‍वास होने के बाद भी किसी लैब से सर्टिफाइड रत्‍न ही खरीदें। क्‍योंकि आर्टिफीशियल और हीटेड रत्‍नों को प्राकृतिक रत्‍नों से अलग करना बहुत मुश्‍किल काम है।

इमिटेड और आर्टिफीशियल स्‍टोन: ज्‍योतिषीय महत्‍व की बात करें तो इमिटेड और आर्टिफीशियल रत्‍न किसी काम के नहीं होते हैं। इनका इस्‍तेमाल कम खर्च में अच्‍छी ज्‍वेलरी बनाने के लिए किया जाता है। अगर साज-सज्‍जा के तौर पर कलर स्‍टोन लेना हो तो पहले से ही मन बना लें और ये भी ध्‍यान रखें कि इनके दाम में जमीन आसमान का अंतर होता है।

निवेश: रत्‍नों पर निवेश तभी करना चाहिए जब आपको बाजार की जानकारी हो। कुछ बहुत महंगे, बेशकीमती और कलेक्‍टेबल रत्‍नों को छोड़कर बाकी रत्‍नों और उपरत्‍नों की कोई रीसेल वैल्‍यु नहीं होती। इसलिए रत्‍नों पर बेहतर रिटर्न के लिए पैसा तभी डाले जब आपको बेहतर रिटर्न का विश्‍वास हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here