क्‍या उलझातें हैं आपको रत्ती और कैरेट

1
3929

रत्‍ती रत्‍नों को मापने की सबसे छोटी युनिट है। इसका इस्‍तेमाल प्राचीन समय से होता रहा है और आज भी पुराने ज्‍योतिष रत्‍ती में ही रत्‍न धारण करने की सलाह देते हैं।

इसके उलट कैरेट का इस्‍तेमाल पश्‍चिमी देशों में होता था। ग्‍लोबल मार्केट होने के कारण कैरेट धीरे-धीरे भारतीय रत्‍न बाजारों में भी सुना और इस्‍तेमाल किया जाने लगा।

रत्‍ती और कैरेट में बहुत थोड़ा सा अंतर होता है। एक रत्‍ती में 0.91 कैरेट होते हैं। दोनों में थोड़ा सा अंतर होने के कारण कभी-कभी ज्‍वेलर इसका फायदा उठा लेता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि कैरेट के दाम लेकर रत्‍ती में रत्‍न दिया और कहा गया की दोनों बराबर होते हैं।

Buy Cat’s Eye now

ऐसा इसलिए होता है कि हमारे ज्‍योतिष हमें रत्‍ती में रत्‍न खरीदने और पहनने की सलाह देते हैं। हम बाजार में रत्‍ती में ही रत्‍नों को मांगते हैं। लेकिन बाजार में लगभग सभी ज्‍वेलर इन रत्‍नों को कैरेट में खरीदते और बेचते हैं। इसलिए कुछ ज्‍वेलर बड़ी ही आसानी से आपको 4 रत्‍ती रत्‍न देकर आपसे 4 कैरेट का मूल्‍य ले लेते हैं और आपको इस ठगी का पता ही नहीं चलता है क्‍योंकि आप सोचते हैं कि रत्‍ती और कैरेट एक ही हैं।

1 COMMENT

  1. I simply want to tell you that I’m very new to blogging and siitebu-lding and truly loved this website. Very likely I’m likely to bookmark your website . You definitely have perfect well written articles. Regards for revealing your blog.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here